थरूर ने अंग्रेजी के भरी भरकम शब्द ‘पोगोनोट्राफी’ से साधा पीएम मोदी पर साधा निशाना

अंग्रेजी के मुश्किल और अप्रचलित शब्दों के उपयोग के लिए मशहूर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने शुक्रवार को एक बार ट्विटर पर फिर से बहस छेड़ दी जब उन्होंने ‘पोगोनोट्राफी’ (Pogonotrophy) शब्द का उपयोग किया। दरअसल, ट्विटर पर एक महिला यूजर ने कहा कि वह उनसे एक नया शब्द सीखना चाहती है। थरूर ने कहा कि उन्होंने अपने एक मित्र से एक नया शब्द सीखा है पोगोनोट्राफी, जिसका अर्थ दाढ़ी बढ़ाना है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए इस शब्द का उपयोग किया।

थरूर ने ट्वीट किया, ‘मेरे मित्र रतिन राय ने मुझे एक नया शब्द सिखाया है : पोगोनोट्राफी। जैसा कि प्रधानमंत्री महामारी के दौरान दाढ़ी बढ़ाते रहे।’ उनके इस ट्वीट के बाद ट्विटर पर इस शब्द को लेकर बहस छिड़ गई। एक यूजर ने ट्वीट किया कि अगर दुनिया के पास ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी है तो भारत के पास थरूर डिक्शनरी क्यों नहीं है? एक अन्य ने कहा थरूरिशनरी से इसे साझा करने के लिए धन्यवाद।

मई में शशि थरूर का ट्विटर पर टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामाराव से दोस्ताना संवाद में सिर चकरा देने वाला शब्द इस्तेमाल किया था। उन्होंने ‘फ्लॉक्सिनोसिनीहिलिपिलिफिकेशन’ (floccinaucinihilipilification) शब्द का इस्तेमाल किया था। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार इस शब्द का अर्थ किसी चीज को बेकार मानने की आदत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *